(1) श्रम विभाजन और जाति प्रथा (2) मेरी कल्पना का आदर्श समाज Class 12 Hindi MCQ Questions-Shram Vibhajan Class 12 Mcq & Meri Kalpna Ka Adarsh Samajh MCQ Questions Class 12 Hindi
(1) श्रम विभाजन और जाति प्रथा (2) मेरी कल्पना का आदर्श समाज Class 12 Hindi MCQ Questions-Shram Vibhajan Class 12 Mcq & Meri Kalpna Ka Adarsh Samajh MCQ Questions Class 12 Hindi |
(1) श्रम विभाजन और जाति प्रथा (2) मेरी कल्पना का आदर्श समाज Class 12 Hindi MCQ Questions-Shram Vibhajan Class 12 Mcq & Meri Kalpna Ka Adarsh Samajh MCQ Questions Class 12 Hindi
बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर: श्रम विभाजन और जाति प्रथा, मेरी कल्पना का आदर्श समाज
1. 'श्रम विभाजन और जाति प्रथा पाठ के लेखक का नाम क्या है ?
(क) डॉक्टर भीमराव आंबेडकर
( ख ) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(ग) विष्णु खरे
(घ) धर्मवीर भारती
2. डॉ० भीमराव आंबेडकर का जन्म कब हुआ ?
(क) 14 अप्रैल, 1890 को
(ख) 12 अप्रैल, 1891 को
(ग) 14 अप्रैल, 1891 को
(घ) 14 अप्रैल, 1881 को
3. भीमराव आंबेडकर का जन्म कहाँ
(क) महू में
(ख) मेद्या में
(ग) बहू में
(घ) भाण्डू में
4. महू किस राज्य में स्थित है।
(क) उत्तर प्रदेश में
(ख) राजस्थान में
(ग) हरियाणा में
(घ) मध्यप्रदेश में
5. डॉ० भीमराव आंबेडकर का जन्म किस परिवार में हुआ था।
(क) ब्राह्मण परिवार में
(ख) क्षत्रिय परिवार में
(ग) अस्पृश्य परिवार में
(घ) वैश्य परिवार में
6. डॉ० भीमराव आंबेडकर ने आरंभिक शिक्षा कहाँ प्राप्त की?
(क) पाकिस्तान में
(ख) भारत में
(ग) श्रीलंका में
(घ) जापान में
7. उच्चतर शिक्षा के लिए सर्वप्रथम वे कहाँ गए ?
(क) न्यूयार्क में
(ख) लंदन में
(ग) पेरिस में
(घ) हांगकांग में
8. न्यूयार्क के बाद भीमराव ने कहाँ पर उच्च शिक्षा प्राप्त की
(क) वाशिंगटन में
(ख) दिल्ली में
(ग) मुंबई में
(घ) लंदन में
9. प्राथमिक शिक्षा के बाद बाबा साहेब किसके प्रोत्साहन पर उच्चतर शिक्षा के लिए न्यूयार्क गए ?
(क) बड़ौदा नरेश के
(ख) सरकार के
(ग) चाचा के
(घ) मुख्याध्यापक के
10. किस समाज से डॉ० आंबेडकर का मोह भंग हो गया ?
(क) हिंदू समाज से
(ख) ब्राह्मण समाज से
(ग) जैन समाज से
(घ) वैश्य समाज से
11. डॉ० आंबेडकर कब बौद्ध धर्म के मतानुयायी बने ?
(क) 12 अक्तूबर, 1952 को
(ख) 14 अक्तूबर, 1956 को
(ग) 14 अक्तूबर, 1955 को
(घ) 16 अक्तूबर, 1957 को
12. डॉक्टर आंबेडकर के साथ और कितने लोग बौद्ध धर्म के मतानुयायी बने ?
(क) दो लाख
(ख) तीन लाख
ग) पाँच लाख
(घ) सात लाख
13. डॉक्टर आंबेडकर किस महान कवि से प्रभावित हुए थे ?
(क) गुरुनानक देव से
(ख) कबीरदास से
(ग) रविदास से
(घ) धर्मदास से
14. डॉक्टर आंबेडकर का देहांत कब हुआ ?
(क) 6 दिसंबर, 1956 को
(ख) 5 दिसंबर, 1955 को
(ग) 12 दिसंबर, 1956 को
(घ) 6 दिसंबर, 1951 को
15. डॉ० भीमराव आंबेडकर ने किसके निर्माण में योगदान दिया ?
(क) हिन्दू समाज
(ख) दलित समाज
(ग) भारतीय संविधान
(घ) भारतीय समाज
16. भारत सरकार के कल्याण मंत्रालय ने बाबा साहेब
आंबेडकर के संपूर्ण वाड्मय को कितने खंडों में विभाजित
किया है ?
(क) 22
(ख) 23
(ग) 24
(घ) 21
17. बाबा भीमराव की रचना 'जेनेसिस एंड डेवलपमेंट का प्रकाशन कब हुआ ?
(क) सन् 1927 में
(ख) सन् 1928 में
(ग) सन् 1917 में
(घ) सन् 1930 में
18. द अनटचेबल्स, हू आर दे ?' का प्रकाशन किस वर्ष में हुआ ?
(क) सन् 1945 में
(ख) सन् 1946 में
(ग) सन् 1947 में
(घ) सन् 1948 में
19. बाबा भीमराव आंबेडकर द्वारा रचित 'बुद्धा एंड हिज़
धम्मा' कब प्रकाशित हुई ?
(क) सन् 1957 में
(ख) सन 1958 में
(ग) सन् 1959 में
(घ) सन् 1960 में
20. 'हू आर द शूद्राज़' का प्रकाशन कब हुआ ?
(क) सन् 1947 में
(ख) सन् 1946 में
(ग) सन् 1950 में
(घ) सन् 1951 में
21. 'थॉट्स ऑन लिंग्युस्टिक स्टेट्स का प्रकाशन कब हुआ ?
(क) सन् 1950 में
(ख) सन् 1951 में
(ग) सन् 1955 में
(घ) सन् 1960 में
22. बाबा भीमराव आंबेडकर द्वारा रचित 'द प्रॉब्लम ऑफ द रूपी का प्रकाशन कब हुआ ?
(क) सन् 1919 में
(ख) सन् 1920 में
(ग) सन् 1922 में
(घ) सन् 1923 में
23. 'द राइज़ एंड फॉल ऑफ़ द हिंदू वीमैन कब प्रकाशित हुई ?
(क) सन् 1965 में
(ख) सन् 1921 में
(ग) सन् 1960 में
(घ) सन् 1930 में
24. 'एनीहिलेशन ऑफ़ कास्ट कब प्रकाशित हुई ?
(क) सन् 1930 में
(ख) सन् 1936 में
(ग) सन् 1920 में
(घ) सन 1940 में
25. डॉ० भीमराव आंबेडकर द्वारा रचित 'लेबर एंड पार्लियामेंट्री डैमोक्रेसी' किस वर्ष प्रकाशित हुई ?
(क) सन् 1941 में
(ख) सन् 1942 में
(ग) सन् 1943 में
(घ) सन् 1950 में
26. सामूहिक जीवनचर्या की एक रीति और समाज के
सम्मिलित अनुभवों के आदान-प्रदान को लेखक ने क्या
कहा है ?
(क) स्वतंत्रता
(ख) तानाशाही
(ग) दासता
(घ) लोकतंत्र
27. जाति प्रथा व्यक्ति को जीवन भर के लिए किससे बाँध देती है ?
(क) एक ही व्यवसाय से
(ख) अनेक व्यवसायों से
(ग) व्यवसाय बदलने से
(घ) व्यवसाय छोड़ने से
28. लेखक ने भारतीय समाज में बेरोज़गारी और भुखमरी का क्या कारण बताया है ?
(क) गरीबी
(ख) पूंजीवाद
(ग) जाति प्रथा
(घ) सांप्रदायिकता
29. आंबेडकर ने दूध और पानी के मिश्रण की तुलना किससे की है ?
(क) स्वतंत्रता से
(ख) समता से
(ग) भाईचारे से
(घ) सम्पन्नता से
30. लेखक ने काल्पनिक जगत की वस्तु किसे कहा है ?
(क) राजनीति को
(ख) सिद्धांत को
(ग) समता को
(घ) जातिवाद को
31. लेखक के अनुसार हिंदू धर्म की जाति प्रथा व्यक्ति को कौन-सा पेशा चुनने की अनुमति देती है ?
(क) पैतृक पेशा
(ख) स्वतंत्र पेशा
(ग) कर्मानुसार
(घ) कार्य-कुशलता के अनुसार
32. कुछ व्यक्तियों को दूसरे लोगों द्वारा निर्धारित व्यवहार और कर्तव्यों का पालन करने के लिए मजबूर करना क्या कहलाता है ?
(क) स्वतंत्रता
(ख) आज्ञा पालन
(ग) दासता
(घ) गरीबी
33. कौन-सा धर्म व्यक्ति को जाति प्रथा के अनुसार पैतृक काम अपनाने को मजबूर करता है ?
(क) हिंदू
(ख) मुस्लिम
(ग) सिख
(घ) ईसाई
34. स्वतंत्रता, समता व भ्रातृता पर आधारित समाज को आंबेडकर ने कैसा समाज कहा है
(क) अच्छा
(ख) महत्त्वपूर्ण
(ग) आदर्श
(घ) स्वीकार्य
35. लेखक के अनुसार इस युग में किसके पोषकों की कमी नहीं है ?
(क) श्रमवाद
(ख) जातिवाद
(ग) धर्मवाद
(घ) राजनीति
36. माता-पिता के आधार पर श्रम-विभाजन करना किसकी देन है ?
(क) धर्म की
(ख) समाज की
(ग) जाति प्रथा की
(घ) बेरोजगारी की
37. आदर्श समाज की विशेषता है:
(क) विघटन
(ख) अलगाव
(ग) गतिशीलता
(घ) विद्वेष
38. इस युग में जातिवाद क्या है ?
(क) गुण
(ख) विडंबना
(ग) श्रेष्ठ व्यवस्था
(घ) ईश-विधान
39. बाबा साहेब आंबेडकर ने किस प्रकार के समाज की
कल्पना की है ?
(क) स्वतंत्र समाज की
(ख) समान समाज की
(ग) आदर्श समाज की
(घ) गतिशील समाज की
40. लेखक ने भाईचारे के वास्तविक रूप को किसके मिश्रण की भाँति बताया है ?
(क) आटा-नमक
(ख) दूध-पानी
(घ) घी-शक्कर
(ग) दूध-घी
41. लेखक के अनुसार दासता का संबंध किससे नहीं है ?
(क) समाज से
(ख) कानून से
(ग) शिक्षा से
(घ) धन से
42. किस क्रांति में 'समता' शब्द का नारा लगाया गया था
(क) रूसी क्रांति में
(ख) फ्रांसीसी क्रांति में
(ग) जर्मन क्रांति में
(घ) जापानी क्रांति में
43. बाबा साहेब के अनुसार किसके आधार पर समानता अनुचित है ?
(क) वंश परंपरा और सामाजिक प्रतिष्ठा के
(ख) रोजगार और धन के
(ग) जाति और धर्म के
(घ) धर्म और शिक्षा के
44. जाति प्रथा के पोषक लोग किन जातियों से संबंधित है ?
(क) छोटी जातियों से
(ख) उच्च जातियों से
(ग) राजनेताओं से
(घ) धार्मिक नेताओं से
45. आर्थिक विकास के लिए जाति प्रथा का परिणाम कैसा है?
(क) हानिकार
(ख) लाभकारी
(ग) उपयोगी
(घ) इनमें से कोई नहीं
46. श्रम के परंपरागत तरीकों में किस कारण से परिवर्तन हो रहा है ?
(क) शिक्षा के कारण
(ख) गरीबी के कारण
(ग) बेरोजगारी के कारण
(घ) आधुनिक तकनीकी के कारण
47. पेशा परिवर्तन की अनुमति ना देकर जाति प्रथा भारत में किसका प्रमुख एवं प्रत्यक्ष कारण बनी हुई है ?
(क) मजदूरी का
(ख) बेरोजगारी का
(ग) समानता का
(घ) छुआछूत का आधुनिक युग में विडंबना की बात क्या है ?
48. आधुनिक युग में विडंबना की बात क्या है?
(क) जातिवाद
(ख) अद्वैतवाद
(ग) प्रयोगवाद
(घ) साम्यवाद
49. लेखक के अनुसार किस पहलू से जाति प्रथा हानिकारक प्रथा है ?
(क) राजनैतिक
(ख) धार्मिक
(ग) सामाजिक
(घ) आर्थिक
50. जाति प्रथा मनुष्य की स्वाभाविक प्रेरणा रुचि व आत्मशक्ति को दबाकर उसे क्या बना देती है ?
(क) निष्क्रिय
(ख) सक्रिय
(ग) कर्मशील
(घ) गतिशील
51. आधुनिक सभ्य समाज कार्यकुशलता के लिए किसे
आवश्यक मानता है?
(क) जाति प्रथा
(ख) शिक्षा
(घ) प्रोत्साहन
(ग) श्रम विभाजन
52. फ्रांसीसी क्रांति के नारे में कौन-सा शब्द विवाद का विषय रहा है ?
(क) राजतंत्र
(ख) समता
(ग) स्वतंत्रता
(घ) श्रम विभाजन
53. कौन-सा समाज कार्य कुशलता के लिए श्रम विभाजन को आवश्यक मानता है ?
(क) आदि मानव समाज
(ख) असभ्य समाज
(ग) सभ्य आधुनिक समाज
(घ) सभ्य पुरातन समाज
54. जाति प्रथा किसका दूसरा रूप है ?
(क) देश-विभाजन
(ख) श्रम विभाजन
(ग) समाज-विभाजन
(घ) गृह-विभाजन
55. किसी भी सभ्य समाज में श्रम विभाजन की व्यवस्था नहीं होती.
(क) श्रमिकों का विभिन्न वर्गों में अस्वाभाविक विभाजन
(ख) श्रमिकों का विभिन्न वर्गों में स्वाभाविक विभाजन
(ग) श्रमिकों का एक ही वर्ग में विभाजन
(घ) श्रमिकों का किसी भी वर्ग में स्वाभाविक विभाजन
56. किस देश की जाति प्रथा ऊँच-नीच में भेदभाव करती है ?
(क) चीन
(ख) अमेरिका
(ग) इंग्लैंड
(घ) भारत
57. जाति प्रथा को किसका आधार नहीं बनाना चाहिए ?
(क) समाज-विभाजन
(ख) देश-विभाजन
(ग) श्रम विभाजन
(घ) गृह विभाजन
58. श्रम विभाजन किस पर आधारित होना चाहिए ?
(क) रुचि और जाति पर
(ख) रुचि और क्षमता पर
(ग) जाति और क्षमता पर
(घ) पढ़ाई-लिखाई और जाति पर
59. जाति प्रथा के अनुसार निजी क्षमता का विचार किए बिना मनुष्य का पेशा निर्धारित होता है
(क) पढ़ाई-लिखाई पर
(ख) रुचि पर
(ग) माता-पिता के सामाजिक स्तर के अनुसार
(घ) माता-पिता की शिक्षा पर
60. आधुनिक युग में मनुष्य को कब अपना पेशा बदलने की आवश्यकता पड़ सकती है ?
(क) जाति प्रथा के कारण
(ख) निरंतर तकनीक में विकास और परिवर्तन के कारण
(ग) क्षमता के अनुसार वेतन का न मिलना
(घ) शिक्षा के अनुसार काम न मिलना
61. श्रम विभाजन की दृष्टि से भी जाति प्रथा किससे युक्त है?
(क) गंभीर दोषों से
(ख) सुखद परिणामों से
(ग) दुःखद दोषों से
(घ) सरल दोषों से
62. जाति प्रथा का श्रम विभाजन किस पर निर्भर नहीं रहता ?
(क) मनुष्य की शिक्षा पर
(ख) मनुष्य की समझदारी
(ग) मनुष्य की स्वेच्छा पर
(घ) मनुष्य की गलती पर
63. श्रम विभाजन पर मनुष्य की किस भावना का कोई महत्त्व नहीं रहता ?
(क) सामाजिक
(ख) राजनीतिक
(ग) आर्थिक
(घ) व्यक्तिगत
64. जब व्यक्ति दिल और दिमाग से काम नहीं करता तब काम में क्या प्राप्त नहीं होती ?
(क) अकुशलता
(ख) कुशलता
(ग) रुचि
(घ) क्षमता
65, मेरी कल्पना का आदर्श समाज किसकी रचना है ?
(क) बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर
(ख) बाबा साहेब काशीराम
(ग) बाबा साहेब फुले
(घ) बाबा साहेब रामदेव
66. बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर का आदर्श समाज किस पर आधारित है ?
(क) परतंत्रता, क्षमता और भ्रातृता
(ख) स्वतंत्रता असमता और भ्रातृता
(ग) स्वतंत्रता, समता और भ्रातृता
(घ) स्वतंत्रता, समता और भेदभाव
67. किस जीवन में अबाध संपर्क के अनेक साधन और अवसर उपलब्ध हैं ?
(क) आर्थिक
(ख) राजनीतिक
(ग) पारिवारिक
(घ) सामाजिक
68. मनुष्य की शक्ति के समक्ष एवं प्रभावशाली प्रयोग के लिए क्या प्रदान किया जाए?
(क) परतंत्रता
(ख) शिक्षा
(ग) स्वतंत्रता
(घ) जीविका
69. मनुष्य की समता कितनी बातों पर निर्भर करती है ?
(क) दो
(ख) चार
(ग) तीन
(घ) पाँच
70. व्यक्ति विशेष के दृष्टिकोण से असमान प्रयत्न के कारण असमान व्यवहार को क्या नहीं कहा जा सकता ?
(क) अनुचित
(ख) उचित
(ग) ठीक
(घ) सही
71. व्यक्ति को अपनी क्षमता का विकास करने के लिए क्या देना सर्वथा उचित है ?
(क) अवसर
(ख) शिक्षा
(ग) प्रोत्साहन
(घ) रुपया
72. समाज के सदस्यों को आरंभ से ही क्या उपलब्ध कराया जाना चाहिए ?
(क) समान अवसर और असमान व्यवहार
(ख) समान अवसर और समान व्यवहार
(ग) असमान अवसर और असमान व्यवहार
(घ) असमान अवसर और समान व्यवहार
73. किस पुरुष का बहुत बड़ी जनसंख्या से पाला पड़ता है ?
(क) राजनीतिज्ञ
(ख) सामाजिक
(ग) आर्थिक
(घ) शिक्षित
74. समाज को किस दृष्टिकोण से दो वर्गों और श्रेणियों में
बाँटना अनुचित है ?
(क) आर्थिक दृष्टिकोण से
(ख) मानवता दृष्टिकोण से
(ग) सामाजिक दृष्टिकोण से
(घ) दासता दृष्टिकोण से
75. क्या काल्पनिक जगत की वस्तु है ?
(क) स्वतंत्रता / जातिवाद
(ख) भ्रातृता/राजनीति
(ग) समता
(घ) असमानता/सिद्धांत
76. 'समता' राजनीतिज्ञ के व्यवहार की एकमात्र है:
(क) पूंजी
(ख) चाल
(ग) राजनीति
(घ) कसौटी
0 Comments