Vaakh Class 9 MCQ | वाख Class 9 MCQ | ललद्यद mcq

Vaakh Class 9 MCQ | वाख Class 9 MCQ | ललद्यद mcq


Vaakh Class 9 MCQ | वाख Class 9 MCQ | ललद्यद mcq
Vaakh Class 9 MCQ | वाख Class 9 MCQ | ललद्यद mcq





Check here for Class 9 Hindi Chapter 10 Vaakh (वाख- ललद्यद) Mcq Question Answers.


MCQ Questions (Vakh Laldyad) from 1 to 26 are fully solved.


MCQ Questions (Vakh Laldyad)  from 27 to 45 are half solved means you will get the answer of these questions from the video lecture (given below). First solve these MCQ Question by yourself and then refer to that video lecture.


पद्यांश संबंधी प्रश्न उत्तर (वाख- ललद्यद) Questions 45 to 49


One Word Question (वाख class 9) from 49 to 61. You will be able to understand the chapter clearly by reading these.




Vaakh Class 9 MCQ | वाख Class 9 MCQ | ललद्यद mcq
Vaakh Class 9 MCQ | वाख Class 9 MCQ | ललद्यद mcq


Vakh Class 9 MCQ Questions (1-26)


1. ललद्यद किस भाषा की कवयित्री थी ?

(A) पंजाबी

(B) मराठी

(C) कश्मीरी

(D) हरियाणवी


उत्तर-(C) कश्मीरी


2.ललद्यद किस काव्यधारा की कवयित्री थी ?

(A) संत काव्यधारा की

(B) सगुण भक्ति काव्यधारा की

(C) आधुनिक काव्यधारा की

(D) छायावादी काव्यधारा की


उत्तर-(A) संत काव्यधारा की


3. कवयित्री ललद्यद का जन्म कब हुआ?

(A) सन् 1236 में

(B) सन् 1520 में

(C) सन् 1526 में

(D) सन् 1400 में


उत्तर-(B) सन् 1320 में


4. ललद्यद का जन्म किस जिले में हुआ था

(A) जम्मू में

(B) पापोर जिले में

(C) श्रीनगर में

(D) उपमपुर जिले में


उत्तर-(B) पापोर जिले में


5. कवयित्री ललद्यद का देहांत कब हुआ था ?

(A) सन् 1961 में

(B) सन् 1571 में

(C) सन् 1581 में

(D) सन् 1991 में


उत्तर-(D) सन् 1991 में


6.ललद्यद किस काव्य शैली में लिखती थी ?

(A) दोहा शैली में

(B) चौपाई शैली में

(C) वाख शैली में

(D) मुक्तक शैली में


उत्तर-(C) वाख शैली में


17. ललद्यद के वाखों का संबंध किससे है ?

(A) घन से

(B) ईश्वर से

(C) जीवन से

(D) प्रकृति से


उत्तर-(C) जीवन से


8.ललद्यद ने किसका कड़ा विरोध किया था ?

(A) धार्मिक आडंबरों का

(B) लालची प्रवृत्ति का

(D) रूढ़ियों का


उत्तर-(A) धार्मिक आडंबरों का


9.ललद्यद ने किस मार्ग पर चलने का उपदेश दिया ?

(A) धर्म के मार्ग पर

(B) भक्ति के मार्ग पर

(C) सांसारिक मार्ग पर

(D) योग के मार्ग पर


उत्तर-(B) भक्ति के मार्ग पर


10. कवयित्री ललद्यद ने जीवन में सबसे मूल्यवान किसे बताया ?

(A) प्रेम को

(B) ज्ञान को

(C) वैराग्य को

उत्तर- (A) प्रेम को


11. ललद्यद का काव्य किन तत्त्वों से प्रेरित या ?

(A) जीवन मूल्य

(B) लोक जीवन

(C) सामाजिक मूल्य

(D) वैज्ञानिक


उत्तर-(B) लोक जीवन



12. ललघद का काव्य किस भाषा का स्तंभ माना जाता है ?

(A) पंजाबी भाषा का

(B) आधुनिक कश्मीरी भाषा का

(C) मराठी भाषा का

(D) उड़िया भाषा का


उत्तर-(B) आधुनिक कश्मीरी भाषा का


13. 'खा-खाकर____द्वार की।' पद्यांश का प्रमुख विषय है

(A) भक्ति-भावना

(B) बाह्याडंबरों का विरोध

(C) लालच

(D) जातिगत भेदभाव


उत्तर-(B) बाह्याडंबरों का विरोध


14. कवयित्री ने ईश्वर प्राप्ति के अपने प्रयासों की उपमा किससे की है ?

(A) कच्चे सकोरे से

(B) फूलों से

(C) पक्की रस्सी से

(D) सोने के बर्तन से


उत्तर-(A) कच्चे सकोरे से


15. कवयित्री को कौन-सी चाह घेरे हुई थी ?

(A) घर जाने की

(B) बगीचे में जाने की

(C) देहली जाने की

(D) सैर करने की


उत्तर--(A) घर जाने की



16. कवयित्री ने मनुष्य को किस स्थिति में अहंकारी होने की बात कही है ?

(A) न सोने की

(B) सैर न करने की

(C) न खाने की

(D) न मरने की


उत्तर-(C) न खाने की


17. कवयित्री के अनुसार समभावी कैसे बन सकते हैं ?

(A) सबसे समान व्यवहार करने से

(B) सब कुछ खाने से

(C) समान भाव से सोचने से

(D) समान भाव से सोने से


उत्तर-(A) सबसे समान व्यवहार करने से




18. 'खुलेगी साँकल बंद द्वार की' में किस द्वार की ओर संकेत किया गया है ?

(A) जेल के द्वार

(B) मन रूपी द्वार

(C) घर के द्वार

(D) पाठशाला के द्वार


उत्तर-(B) मन रूपी द्वार


19. 'खुलेगी साँकल बंद द्वार की पंक्ति में साँकल से तात्पर्य है

(A) मोहमाया के बंधन

(B) प्रेम के बंधन

(C) लालच

(D) भ्रम


उत्तर-(A) मोहमाया के बंधन


20. 'आई सीधी राह से' में आने से क्या तात्पर्य है ?

(A) जन्म लेना

(B) आकाश से नीचे उतरना

(C) संसार में प्रवेश करना

(D) परमात्मा के घर से आना


उत्तर--(A) जन्म लेना


21. 'आई सीधी राह____क्या उतराई' पद में माँझी किसे कहा गया है ?

(A) नाविक को

(B) मनुष्य को

(C) ईश्वर को

(D) पति को


उत्तर-(C) ईश्वर को





22. 'जेब टटोली, कौड़ी न पाई।' में 'कोड़ी' शब्द किसके लिए प्रयुक्त किया गया है ?

(A) एक सिक्के के लिए

(B) धन के लिए

(C) रुपए के लिए

(D) सद्कर्म के लिए 


उत्तर-(D) सद्कर्म के लिए


23. ललयद के अनुसार शिव (परमात्मा) कहाँ बसता है ?

(A) आकाश में

(B) हर स्थान में

(C) पर्वत पर

(D) मंदिर में


उत्तर-(B) हर स्थान में


24. कवयित्री ने ज्ञानी किसे कहा है ?

(A) जो ज्ञान रखता हो

(B) जो शास्त्र पढ़ता हो

(C) जो स्वयं को जानता हो

(D) जो दूसरों को जानता हो


उत्तर-(C) जो स्वयं को जानता हो


25. ललयद ने ईश्वर की पहचान क्या बताई है ?

(A) आत्मा की पहचान

(B) संसार की पहचान

(C) अच्छे-बुरे की पहचान

(D) छोटे-बड़े की पहचान


उत्तर- (A) आत्मा की पहचान



26. 'रस्सी कच्चे धागे की' कहने के पीछे कवयित्री का क्या आशय है ?

(A) सांसें

(B) धागा कच्चा है

(C) धागा कपास का है

(D) कमजोर साथी


उत्तर-(A) सांसें

Vaakh Class 9 MCQ Questions (27-44) Practice Questions. 

27. "घर जाने की चाह है बारे में किस घर की बात कही है?

A. परमात्मा के घर

B. सांसारिक घर

C. परमात्मा के घर

D. पक्के घर की


 28. नाव को किससे खींचने की बात कहीं गई है?

A. मोटर से

B. चप्पू से

C. कच्चे धागे से

D. पक्के धागे से



29. "खा-खाकर कुछ पाएगा नहीं" में कौन सा अंलकार है ?

A.पुनरुक्ति

B. अनुप्रास

C. उदाहरण

D. उपमा



30. 'सम खा तभी होगा समभावी" में अंलकार बताएँ?

A. रुपक

B. यमक

C. मानवीकरण

D.उपमा


31. लल्लेश्वरी, लला , ललयोगेश्वरी व ललारिका के नामों से किसे जाना जाता है?

A. मीराबाई

B. ललद्यद

C. राबिया

D. इनमें से कोई नहीं।


32. कश्मीरी जनता की स्मृति और वाली में कौन आज भी जीवित है?

A. मीराबाई

B. ललद्यद

C. राबिया

D. इनमें से कोई नहीं।



33. 'जी मे उठती रह रह"हूक मे कौन का अंलकार है ?

उपमा

उदाहरण

वीप्सा, पुनरुक्ति

इनमें से कोई नहीं


34. कवयित्री ने भवसागर किसे कहा है?

A. नाव को

B. संसार को

C. सकोरे को

D. कोई नही


35."खुलेगी सांकल बंद द्वार की" में बंद द्वार किसकी प्रतीक है?

A. घर का द्वार

B. अवरुद्ध चेतना

C. बंद हृदय का

D. कोई नहीं


36. "सुषुम-सेतु पर खड़ी थी" में सा अंलकार है ?

A. रूपक

B. उदाहरण

C. अनुप्रास

D. कोई नहीं


37. माझी को दू क्या उतराई-माझी किसका प्रतीक है?

A. परमात्मा

B. उपदेशक

C. गुरु

D. सेवक 


38. "बीत गया दिन आह!"में दिन किसका प्रतीक है?

A. पाप

B. जीवन

C. शरीर 

D. गुरु


39. "थल थल में बसता है शिव "में अलंकार बताएँ.

A. अनुप्रास

B. पुनरुक्ति प्रमश

C. मानवीकरण

D. उदाहरण


40. किसमें भेद न करने की बात कही गई हैं?

A. गोरे- काले में

 B हिन्दू-मुसलमां में

C. हिन्दू- ईसाई में

D. सिख - हिन्दू में


41." वही है साहिब से पहचान में "साहिब" कौन हैं? परमात्मा

A परमात्मा

B. गुरु

C. मालिक 

D. कोई नहीं


42. साहिब से पहचान कैसे होती है ?

A. नाव चलाने से स्वयं को जानने से

B. स्वयं को जानने से

C. उपदेश सुनने से 


43. "थल थल में बसता है शिव " यहाँ शिव कौन है ?

A. शिवजी

B. नीलकंठ

C. परमात्मा

D. गुरु


44.. ललद्यद के पदों का अनुवाद किसने किया है

A. मीराबाई

B. कबीर

C. मीराकांत

D. सूरदास


वाख- ललद्यद (पद्यांश से संबंधित प्रश्न) Questions (45-49)

थल-थल में बसता है शिव ही,

 भेद न कर क्या हिंदू-मुसलमां।

 ज्ञानी है तो स्वयं को जान,

वही है साहिब से पहचान ॥


45..प्रस्तुत वाख का भावार्थ बताइए। 

उत्तर- शैव-दर्शन पर आधारित इस पद में कवयित्री ने स्पष्ट किया है कि ईश्वर शिव रूप में इस संसार के कण-कण में निवास करता है। हिंदू हो या मुसलमान, जो आत्मज्ञान से स्वयं को पहचान लेता है, वह ईश्वर को भी पहचान लेता है।


46. प्रस्तुत वाख के काव्य सौंदर्य/शिल्प-सौंदर्य पर प्रकाश डालिए। 

उत्तर- यहाँ कवयित्री ने ईश्वर की सर्वव्यापकता पर प्रकाश डालते हुए हिन्दू-मुस्लिम एकता पर बल दिया है। कवयित्री की दृष्टि में चाहे हिन्दू हो या मुसलमान ईश्वर सभी के लिए एक है। मूलत: कश्मीरी भाषा में रचित इस पद का तद्भव शब्दावली युक्त खड़ी बोली में अनुवाद किया गया है। भाषा प्रसाद गुण युक्त सरल, सहज तथा प्रवाहमयी है। वाख शैली में रचित इस पद में शांत रस का प्रयोग हुआ है।


47. प्रस्तुत वाख में प्रयुक्त अलंकारों के नाम लिखिए।

उत्तर- इस पद में भेद न कर क्या हिंदू-मुसलमा' में अनुप्रास 'जान-पहचान' में अंत्यानुप्रास तथा 'थल-थल' में पुररुक्तिप्रकाश अलंकारों का प्रयोग हुआ है।


प्रश्न 48. शिव कहाँ बसता है?

उत्तर- शिव थल-थल में अर्थात् सर्वत्र बसता है।


49. साहिब को पहचानने से पूर्व क्या पहचानना आवश्यक है? उत्तर- साहिब को पहचानने के पूर्व स्वयं को पहचानना आवश्यक है।


Vakh - Laldyad One Word Question (50- 60)

50. सीधी राह से आने का क्या अभिप्राय है? 

उत्तर सीधी राह से आने का अभिप्राय है-जन्म के समय प्राणी के मन का साफ तथा स्वच्छ होना। 


51. कवयित्री सीधी राह क्यों नहीं जा पाई ?

उत्तर- कवयित्री सीधी राह इसलिए नहीं जा पाई क्योंकि वह सांसारिक मोह-माया के बंधनों के उलझकर रह गई।


52. कवयित्री के अनुसार मनुष्य के लिए बंद द्वार की साँकल कब खुलेगी?

उत्तर- कवयित्री के अनुसार जब मनुष्य अपने अन्तःकरण तथा बाह्य इन्द्रियों का निग्रह करेगा तथा समभाव को अपनाएगा, तभी उसके लिए बंद द्वार की साँकल खुलेगी।


53. कवयित्री के अनुसार मनुष्य किस स्थिति में अहंकारी कहलाएगा? 

उत्तर- कवयित्री के अनुसार कुछ न खाने अर्थात् व्रत करने की स्थिति में मनुष्य अहंकारी कहलाएगा।


54. कवयित्री कच्चे धागे रूपी रस्सी से क्या खींच रही है? 

उत्तर- कवयित्री कच्चे धागे रूपी रस्सी से अपनी जीवन रूपी नाव खींच रही है।


55. कवयित्री को किसके घर जाने की चाह घेरे हुए है?

 उत्तर- कवयित्री को ईश्वर के घर जाने की चाह घेरे हुए है।


56. कवयित्री ने परमात्मा के लिए किस शब्द का प्रयोग किया है?

शिव


57. कवित्री के पास किसे देने को एक कौडी भी नहीं है?

माझी


58. जेब टटोलना का क्या तात्पर्य है?

जेब टटोलने का तात्पर्य आत्मालोचन करना है, क्योंकि आदमी आत्मालोचन से ही मनुष्य अपने गुण दोषों की पहचान कर सकता है।


59. व्यक्ति समभावी कैसे बन सकता है?

कवित्री के अनुसार सम खाने से अर्थात अंत:रण एवं बाह्य इंद्रियों का निग्रह करने पर ही व्यक्ति समभावी बन सकता है।


60. कवयित्री द्वारा मुक्ति के लिए किए जाने वाले प्रयास व्यर्थ क्यों हो रहे हैं ? 

उत्तर- कवयित्री की दृष्टि में जीवन कच्ची मिट्टी के सकोरे के समान है, जो पानी की बूँद लगते ही नष्ट हो जाता है। इसी प्रकार सांसारिक साधनों से, जो नश्वर एवं क्षणभंगुर हैं, मोक्ष प्राप्त करने के सभी प्रयास व्यर्थ हो जाते हैं।


Post a Comment

0 Comments